What is NFT ? NFT क्या है ? यह कैसे काम करता है ?

2

What is NFT ? NFT का पूरा नाम Non-fungible token है | किसी भी डिजिटल फाइल जैसे Text, Image, Audio, Videos आदि को NFT के रूप में आसानी से रखा जा सकता है | या यूं कहें तो एक अपूरणीय टोकन  एक विशिष्ट डिजिटल या भौतिक संपत्ति के स्वामित्व और प्रामाणिकता को प्रमाणित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले ब्लॉकचेन में संग्रहीत डेटा की एक अद्वितीय, एक तरह की डिजिटल इकाई है, जिसमें इससे संबंधित अधिकार भी शामिल हैं |

NFT को आम भाषा में Blockchain भी कहा जाता है | बिटकॉइन और एनएफटी को उनकी फंगिबिलिटी या रिप्लेसेबिलिटी से अलग किया जा सकता है। बिटकॉइन बदली जा सकती है क्योंकि आप इसे किसी अन्य बिटकॉइन के लिए या समान के आधार पर व्यापार कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक एनएफटी को दूसरे एनएफटी के लिए स्वैप नहीं किया जा सकता है क्योंकि प्रत्येक एनएफटी को अद्वितीय माना जाता है, जिससे यह अपूरणीय हो जाता है | 

जबकि बिटकॉइन अपने साथ अमूर्त मूल्य रखता है, एक एनएफटी एक वास्तविक दुनिया की संपत्ति का प्रतिनिधित्व करता है। प्रत्येक बिटकॉइन की कीमत बाजार के उतार-चढ़ाव पर निर्भर करती है, जबकि एनएफटी की लागत उस मूल्य से निर्धारित होती है जो परिसंपत्ति का प्रतिनिधित्व करती है | 

what is nft
what-is-nft

NFT कितने प्रकार के होते हैं ? 

1. Art

कला उद्योग के लिए एनएफटी का शायद सबसे बड़ा प्रभाव है। मास्टरपीस और कलाकृतियों का अब एनएफटी प्लेटफॉर्म पर कारोबार किया जा रहा है, और रचनाकारों और कलाकारों ने अपनी एनएफटी कला की नीलामी करके मुनाफा कमाया है। अधिकांश डिजिटल कलाकृतियां अलग-अलग वेबसाइट सर्वर पर संग्रहीत की जाती हैं, जबकि भौतिक कृतियों को दीर्घाओं, कला हॉल, कला क्लबों और इसी तरह की अन्य चीज़ों में रखा जाता है।

2. Real-world items

रीयल-वर्ल्ड आइटम जैसे भूमि और रियल एस्टेट संपत्ति अब एनएफटी दृश्य में लहरें बना रही हैं। उदाहरण के लिए, आंशिक स्वामित्व में, मकान मालिक टोकन जारी करके अपनी संपत्ति का हिस्सा निवेशकों को बेच सकते हैं। यह निवेशकों को कुछ लाभ देता है जैसे आय साझा करना, प्राथमिकता पहुंच, और संपत्ति के उपयोग पर कम दरों।

3. Images

तस्वीरों को अब टोकन किया जा सकता है, एनएफटी के लिए धन्यवाद। यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो आप प्रमाण पत्र जारी करके अपनी छवियों के स्वामित्व अधिकार बेच सकते हैं। आप अपने एनएफटी के साथ एक रॉयल्टी समझौता भी संलग्न कर सकते हैं, जो आपको हर बार आपके एनएफटी को किसी और को बेचे जाने पर होने वाले लाभ के प्रतिशत के लिए पात्र बनाता है। 

4. Videos

वीडियो एनएफटी तस्वीरों की तरह ही कलात्मक और संग्रहणीय हैं। वीडियो निर्माता अब 6.6 मिलियन डॉलर तक की राशि के लिए 10-सेकंड की क्लिप बेच सकते हैं । हाल ही में,  TikTok ने ट्रेंडिंग वीडियो से प्रेरित डिजिटल संपत्ति के अपने संग्रह को जारी करने के साथ NFT की दुनिया में प्रवेश किया। 

5. GIFs

जीआईएफ कुछ समय के लिए आसपास रहे हैं, और अब उन्होंने एनएफटी के दायरे में अपना रास्ता बना लिया है। इन एनिमेटेड छवियों को अब प्रमाणीकरण के लिए विनिमय और मुद्रीकृत करने के लिए ढाला जा सकता है। पिछले मार्च में, जीआईएफ को   ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किए जाने के 24 घंटों के भीतर एक एथेरियम नीलामी में एक GIF का लिंक $ 25,000 में बेचा गया था।

6. Music

एनएफटी प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए, कलाकार अब अपने नए संगीत को ब्लॉकचैन पर डाल सकते हैं, जिससे प्रशंसकों को तुरंत सामग्री तक पहुंचने और खरीदने की अनुमति मिलती है। 

कुछ प्लेटफ़ॉर्म रॉयल्टी शेयर को एम्बेड करने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे प्रशंसकों को अपने पसंदीदा संगीत से पैसा कमाने में सक्षम बनाता है, बस सोशल मीडिया पर इसे बढ़ावा देता है। यह व्यवस्था संगीतकारों और उनके समर्थकों के लिए जुड़ने और बातचीत करने का एक नया और रोमांचक तरीका है, जिससे सभी के लिए एक बेहतर संगीत उद्योग बनाने में मदद मिलती है।

                                                 Free Keyword Research Tool

NFT कैसे काम करता है ? 

एनएफटी ब्लॉकचेन पर बनाए और संग्रहीत किए जाते हैं। वे भौतिक और डिजिटल सामानों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्हें " टोकन " किया गया है और उनकी प्रामाणिकता के प्रमाण के रूप में अद्वितीय कोड दिए गए हैं। जब कोई एनएफटी खरीदता है, तो वे संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने वाला टोकन खरीदते हैं। 

एक बार खरीदारी की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, स्वामित्व ब्लॉकचेन पर दर्ज हो जाता है, और किसी भी तरह से इसके साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। यह ब्लॉकचेन पर किसी को भी स्वामित्व की प्रामाणिकता को सत्यापित करने और उसका पता लगाने की अनुमति देता है। 

एनएफटी की शुरूआत ने रचनाकारों और कलाकारों को एक आर्ट गैलरी या रिकॉर्ड लेबल जैसे मध्यस्थ से निपटने के बिना अपने काम का मुद्रीकरण करने की अनुमति दी है। खेल के मैदान को समतल करने से उद्योग में मौजूद घर्षण को दूर करने में मदद मिलती है और ललित कला इतनी महंगी हो जाती है। इसने खरीदारों को अपने पसंदीदा रचनाकारों का समर्थन करने का एक और तरीका भी प्रदान किया है, क्योंकि एनएफटी प्लेटफॉर्म डिजिटल स्पेस में सभी के लिए सुलभ हैं। सावधान रहें कि यह उद्योग अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, कई एनएफटी आपको ऐसी संपत्ति के अधिकार बेचने का प्रयास कर सकते हैं, जिसके बारे में उन्हें बताने का उनके पास कोई अधिकार नहीं है, या अन्यथा आपको बिना किसी कानूनी अधिकार के एक खाली टोकन बेच सकते हैं। कृपया अपने मार्केटप्लेस और एनएफटी जारीकर्ता में उचित शोध करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप जो टोकन खरीद रहे हैं, उसमें वास्तव में लागू करने योग्य कानूनी अधिकार हैं।

NFT की सफलता के लिए अच्छे प्लेटफॉर्म और मार्केटप्लेस क्यों महत्वपूर्ण हैं?

एक अच्छा प्लेटफॉर्म एनएफटी की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहाँ पर क्यों:

  • खंडित और विविध प्लेटफॉर्म बाजार को उभरने से रोकते हैं

एनएफटी प्लेटफॉर्म के फलने-फूलने के लिए, एक ऐसा मार्केटप्लेस होना चाहिए, जहां हर कोई अपने एनएफटी को बना, बेच और ट्रांसफर कर सके। एथेरियम ओपनसी में इस छत्र-प्रकार के ढांचे का उपयोग करता है, मंच में एक सहमत आर्थिक उपरिकेंद्र को एकीकृत करता है। दूसरी ओर, अलग-अलग प्रोटोकॉल, प्रतिबंधों और मार्केटप्लेस के साथ कारोबारी माहौल के खंडित होने से बाजार का उभरना चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

  • बाजार के उपयोगकर्ताओं और प्रतिभागियों को बढ़ाएं

> एनएफटी बाजार सहभागियों को बढ़ाना एक वास्तविक दुनिया के उत्पाद की मार्केटिंग करने जैसा है। इससे पहले कि आप नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित कर सकें, आपको पहले ब्रांड जागरूकता और विश्वास का निर्माण करना होगा। जैसे-जैसे मोबाइल फोन रोजमर्रा की जिंदगी में तेजी से अपरिहार्य होते जा रहे हैं, मार्केटप्लेस ऐप बनाकर इस अवसर का लाभ उठाने से ग्राहकों को जोड़ने में मदद मिलेगी, जिससे बाजार फलने-फूलने में सक्षम होगा।

  • हाई-प्रोफाइल सदस्यों को आकर्षित करें

इथेरियम में मशहूर हस्तियों, व्यापारिक दिग्गजों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों सहित हाई-प्रोफाइल सदस्यों का एक समुदाय है। यह आंशिक रूप से मंच की सफलता के लिए जिम्मेदार है। जब एक प्रभावशाली व्यक्ति या व्यक्तित्व एक एथेरियम-आधारित परियोजना का उल्लेख करता है जिसकी उनके दर्शकों के लिए सीमित आपूर्ति होती है, तो मंच नए उपयोगकर्ताओं को बेहतर ढंग से आकर्षित कर सकता है। 

इस उदाहरण में, लहर प्रभाव जारी है। नए उपयोगकर्ता परियोजना के बारे में प्रचार करेंगे, दूसरों को बाजार में प्रवेश करने के लिए प्रेरित करेंगे। अंततः, यह संपत्ति के मूल्य को बढ़ाता है।

  • एक समुदाय बनाएँ

वफादार और प्रतिबद्ध सदस्यों का नेटवर्क बनाना एक सफल एनएफटी प्लेटफॉर्म का एक महत्वपूर्ण तत्व है। इसे सही तरीके से करने की कुंजी एक परिभाषित दर्शकों को सदस्यता प्रदान करना है। अधिकांश बाहरी लोगों के लिए ब्लॉकचेन की अवधारणा शायद उपन्यास लग सकती है, इसलिए अलग-अलग तरीकों का उपयोग करने से समुदाय-निर्माण के प्रयासों को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी। 

NFT लेनदेन करते समय 8 युक्तियाँ

एनएफटी के साथ काम करते समय यहां युक्तियां दी गई हैं, खासकर यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं:

विक्रेताओं के लिए:

1. अपने काम का प्रचार करें

एक सफल एनएफटी लॉन्च के लिए मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण कारक है। उदाहरण के लिए, ब्लॉगिंग   आपके काम को बढ़ावा देने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। अन्य कलाकारों या रचनाकारों के साथ सहयोग करने से भी आपकी बाज़ार पहुंच को व्यापक बनाने में मदद मिल सकती है, क्योंकि यह आपको आपके सहयोगी दर्शकों से परिचित कराता है।

2. सोशल मीडिया का लाभ उठाएं

एनएफटी दीर्घाओं में आमतौर पर ट्विटर, टेलीग्राम और डिस्कॉर्ड जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके समूह और पृष्ठ होते हैं।  इन चैनलों पर सक्रिय रहकर प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाएं  । अपनी आगामी परियोजनाओं के बारे में अपडेट साझा करके अपने अनुयायियों के साथ जुड़ें। अपने ज्ञान को समृद्ध करने और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए मंचों में भाग लेकर अपने साथी कलाकारों से जुड़ें।

3. सबसे लोकप्रिय NFT मार्केटप्लेस पर अपना NFT लॉन्च करें

अपने NFT को प्रमुख मार्केटप्लेस पर लॉन्च करने से आपको बड़े दर्शकों के लिए एक्सपोजर मिलेगा। OpenSea, Rarible, और SuperRare कुछ सबसे लोकप्रिय NFT ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म हैं जिनका उपयोग व्यापारियों, निवेशकों और रचनाकारों द्वारा किया जा रहा है। इन स्थानों को एनएफटी हाई स्ट्रीट का हिस्सा माना जाता है जहां डिजिटल कला और संग्रहणीय हर कल्पनीय मूल्य बिंदु पर बेचे जाते हैं। 

4. लक्ष्य संग्राहक

यदि आप प्रमुख एनएफए प्लेटफार्मों पर हैं, तो संभावना है कि संग्राहक भी हैं। अवसर की तलाश करके और फिर एक प्रतिस्पर्धी प्रस्ताव बनाकर इसका लाभ उठाएं। 

खरीदारों के लिए:

1. डिजिटल करेंसी वॉलेट रखें 

इससे पहले कि आप एनएफटी खरीदना शुरू करें, आपको एक डिजिटल करेंसी वॉलेट की आवश्यकता होगी जहां आप अपना फंड सेट करने के लिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि वॉलेट उस NFT मार्केटप्लेस के साथ एकीकृत है, जिससे आप खरीदना चाहते हैं।

2. भुगतान विधियों की जाँच करें

अधिकांश मार्केटप्लेस केवल ईथर को भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं क्योंकि अधिकांश एनएफटी एथेरियम-आधारित हैं। हालाँकि, कुछ NFT गेम प्लेटफ़ॉर्म क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते हैं, जैसे NBA टॉप शॉट। खरीदारी के साथ आगे बढ़ने से पहले, पहले जांच लें कि एनएफटी खरीदने के लिए कौन सी डिजिटल मुद्राओं का उपयोग किया जा सकता है।

3. लेनदेन शुल्क से अवगत रहें 

प्रत्येक एनएफटी खरीद लेनदेन शुल्क के साथ आती है। इनमें गैस शुल्क शामिल है, जो आपकी ब्लॉकचेन पसंद के अनुसार अलग-अलग होता है। कुछ मार्केटप्लेस में, वे आपके ऑर्डर के योग के ऊपर निश्चित शुल्क लेते हैं। एनएफटी खरीदते समय, "चेकआउट" बटन पर क्लिक करने से पहले संबंधित शुल्क की जांच करना याद रखें।

4. एनएफटी को जारी होने की तारीख और समय पर मिंट करें

एनएफटी खरीदते समय अंगूठे का एक अच्छा नियम इसे जारी होने की तारीख और समय पर खरीदना है।

अन्यथा, आप एक चिह्नित मूल्य का भुगतान कर सकते हैं! ध्यान रखें कि गैर-संग्रहकर्ता एनएफटी को उनके मूल मूल्य से अधिक कीमत पर पुनर्विक्रय करते हैं, इसलिए सर्वोत्तम खोज के लिए हमेशा लूप में रहना सुनिश्चित करें।

एनएफटी बहुत ज्यादा लोकप्रिय 

एनएफटी ने पिछले एक साल में लोकप्रियता में विस्फोट किया है, हजारों लोगों को बैंडबाजे पर कूदने के लिए आकर्षित किया है। इसका एक कारण उनकी सत्यापनीयता है जो व्यापारियों को उनकी प्रामाणिकता की पुष्टि करने की अनुमति देता है। यह अकेला एक नया नवाचार है जो बाजार को वैधता प्रदान करता है।

एनएफटी क्रिप्टो कला, विशेष रूप से, कला की दुनिया में क्रांति ला रही है, रचनाकारों, कलाकारों, प्रशंसकों और निवेशकों के बीच सहयोग का एक अलग और रोमांचक तरीका प्रदान कर रही है। इसकी आशाजनक क्षमता को देखते हुए, इसे कई लोगों द्वारा राजस्व सृजन की नई सीमा के रूप में माना जाता है। यह नया व्यवधान दुनिया को तूफान से ले जा रहा है - एक समय में एक ईथर - और यहाँ रहने के लिए है।

यदि आप ब्लॉकचेन और बिटकॉइन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो CoinGeek आपके लिए एकदम सही जगह है। हमारे संसाधन शुरुआती लोगों के लिए बिटकॉइन का पता लगाते हैं, जो आपको इस डिजिटल मुद्रा के बारे में जानने के लिए आवश्यक सभी चीजें प्रदान करते हैं, जिसमें  प्रमुख शब्द और उनकी परिभाषा  के साथ-साथ ब्लॉकचेन की मूल बातें भी शामिल हैं। 

उम्मीद है what is NFT से जुड़ा यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा और आपको इस आर्टिकल से जरूर हेल्प मिलेगी | अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर करें | 

Tags

Post a Comment

2 Comments

If you have any doubts regarding my posts then please feel free to message me.

Post a Comment
To Top