What is Metaverse ? Metaverse क्या है ?

0

चूंकि फेसबुक ने 28 अक्टूबर, 2021 को मेटा के रूप में पुनः ब्रांडेड किया था, इसलिए नए नाम को प्रेरित करने वाली अस्पष्ट अवधारणा चर्चा का एक गर्म विषय रहा है।

हालांकि ऐसा लग सकता है कि मेटावर्स मेटा की जंगली महत्वाकांक्षा का एक उत्पाद है, ऐसा बिल्कुल नहीं है। कुछ लोग तर्क देंगे कि मेटावर्स मार्क जुकरबर्ग ने कनेक्ट 2021 सम्मेलन के दौरान वर्णन करने में इतना समय बिताया, जो पहले से मौजूद है, जबकि अन्य इसे इंटरनेट के अगले विकास के रूप में देखते हैं जिसे वेब 3 या वेब 3.0 के रूप में जाना जाता है।

आंशिक रूप से, ऐसा इसलिए है क्योंकि मेटावर्स का अर्थ अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीजें हैं, लेकिन ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आभासी दुनिया और वास्तविकता के बीच की रेखाएं पहचान से परे धुंधली हो गई हैं।

Metaverse क्या है और इसकी अवधारणा कहां से आई है?

what is metaverse
what is metaverse


मेटावर्स शब्द का पता नील स्टीफेंसन और उनके डायस्टोपियन साइबरपंक उपन्यास स्नो क्रैश से लगाया जा सकता है । उपन्यास 1992 में जारी किया गया था, और इसे विलियम गिब्सन के न्यूरोमैंसर के साथ शैली का एक कैनन माना जाता है, जो मैट्रिक्स नामक एक आभासी वास्तविकता डेटास्पेस का वर्णन करता है।

स्नो क्रैश में मेटावर्स एक 3D वर्चुअल रियलिटी स्पेस है जिसे व्यक्तिगत टर्मिनलों और वर्चुअल रियलिटी गॉगल्स के माध्यम से एक्सेस किया जाता है, जिसमें ओकुलस क्वेस्ट और अन्य वीआर हेडसेट्स के साथ बहुत कुछ है। यह 3डी स्पेस अपने उपयोगकर्ताओं को एक सौ मीटर चौड़ी सड़क, स्ट्रीट के साथ बनाए गए शहरी वातावरण के रूप में दिखाई देता है। स्टीफेंसन लिखते हैं:

हकीकत में किसी भी जगह की तरह, स्ट्रीट विकास के अधीन है। डेवलपर्स अपनी खुद की छोटी सड़कों का निर्माण कर सकते हैं जो मुख्य सड़क से हटकर हैं। वे इमारतों, पार्कों, संकेतों के साथ-साथ उन चीजों का निर्माण कर सकते हैं जो वास्तविकता में मौजूद नहीं हैं, जैसे विशाल होवरिंग ओवरहेड लाइट शो, विशेष पड़ोस जहां त्रि-आयामी स्पेसटाइम के नियमों की अनदेखी की जाती है, और मुक्त-लड़ाकू क्षेत्र जहां लोग जा सकते हैं एक दूसरे को मारने के लिए।

यदि मेटावर्स के बारे में स्टीफेंसन की दृष्टि परिचित लगती है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यापक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम (एमएमओजी, या अधिक सामान्यतः, एमएमओ) इसके कई गुणों को साझा करते हैं। सेकेंड लाइफ (2003 में जारी) में, उदाहरण के लिए, उपयोगकर्ता यथार्थवादी अवतारों को अनुकूलित कर सकते हैं, अन्य खिलाड़ियों से मिल सकते हैं, वर्चुअल आइटम बना सकते हैं, खुद की आभासी संपत्ति बना सकते हैं और वस्तुओं और सेवाओं का आदान-प्रदान कर सकते हैं 

सेकेंड लाइफ जैसे आभासी अनुभवों को प्रोटोमेटावर्स के रूप में वर्णित किया जा सकता है। उपसर्ग क्यों? क्योंकि वे अलगाव में मौजूद हैं, प्रत्येक एक डिजिटल द्वीप है जिसके निवासी और उनकी आभासी संपत्ति इसे कभी नहीं छोड़ते हैं। मेटावर्स मार्क जुकरबर्ग कुछ भव्य आभासी अनुभव नहीं बनाना चाहते हैं - यह इंटरनेट का अगला संस्करण है।

“हम डेस्कटॉप से ​​वेब पर मोबाइल पर चले गए हैं; टेक्स्ट से लेकर फोटो से लेकर वीडियो तक। लेकिन यह लाइन का अंत नहीं है, ” जुकरबर्ग ने अपने कर्मचारियों को हाल ही में एक पत्र में लिखा है। "अगला मंच और भी अधिक immersive होगा - एक सन्निहित इंटरनेट जहां आप अनुभव में हैं, न कि केवल इसे देख रहे हैं। हम इसे मेटावर्स कहते हैं, और यह हमारे द्वारा बनाए गए हर उत्पाद को छूएगा। ”

क्या Metaverse पहले से मौजूद है?

यदि मेटावर्स को एक सन्निहित इंटरनेट बनना है, तो इसमें कुछ ऐसे गुण होने चाहिए जो इसे सेकेंड लाइफ जैसे पृथक आभासी वास्तविकता के अनुभवों से अलग करते हैं 

वेंचर कैपिटलिस्ट मैथ्यू बॉल ने अपनी वेबसाइट पर उनका वर्णन किया है :

मेटावर्स वास्तविक समय में प्रदान की गई 3D आभासी दुनिया का एक व्यापक रूप से स्केल और इंटरऑपरेबल नेटवर्क है, जिसे व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति की भावना के साथ, और पहचान, इतिहास जैसे डेटा की निरंतरता के साथ प्रभावी रूप से असीमित संख्या में उपयोगकर्ताओं द्वारा समकालिक और लगातार अनुभव किया जा सकता है। एंटाइटेलमेंट, ऑब्जेक्ट, संचार, और भुगतान।

आइए बेहतर स्पष्टता के लिए मेटावर्स के गुणों को सूचीबद्ध करें:

  • बड़े पैमाने पर बढ़ाया गया
  • अंतर-संचालित
  • रीयल-टाइम प्रदान किया गया
  • 3डी आभासी दुनिया
  • एक समय का
  • दृढ़
  • उपयोगकर्ताओं की असीमित संख्या
  • उपस्थिति की व्यक्तिगत भावना
  • डेटा की निरंतरता

Metaverse: एक फ्यूचरिस्टिक रिटेल उदाहरण

व्यवहार में, मेटावर्स तब मौजूद होगा जब कोई उपयोगकर्ता एक विशाल वर्चुअल शॉपिंग मॉल में प्रवेश कर सकता है जिसे वर्चुअल स्पेस फिट करने वाले जितने लोग अनुभव कर सकते हैं, एक अद्वितीय डिजिटल आइटम खरीद सकते हैं, और फिर उसी डिजिटल आइटम को कुछ सप्ताह बाद अंदर बेच सकते हैं। एक पूरी तरह से अलग आभासी दुनिया- या शायद ट्विटर, ईबे, या ओपनसी पर। 

यह भी पढ़ें - Instagram Repost क्या है ? How to Repost on Instagram ?

Metaverse को क्या शक्ति देगा?

मेटावर्स प्रौद्योगिकी के विविध रूपों जैसे क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर, सॉफ्टवेयर टूल्स, प्लेटफॉर्म, एप्लिकेशन, उपयोगकर्ता-जनित सामग्री और हार्डवेयर द्वारा संचालित होगा। तकनीकी आवश्यकताओं के अलावा, मेटावर्स में विभिन्न उपयोगकर्ता अनुभव शामिल होंगे, जिनमें मनोरंजन, गेमिंग, वाणिज्य, सामाजिक संपर्क, शिक्षा और अनुसंधान शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं।

Metaverse कब आएगा?

प्रश्न यह है कि विभिन्न प्रोटोमेटावर्स से भव्य मेटावर्स की ओर बढ़ने में हमें कितना समय लगेगा? मार्क जुकरबर्ग का मानना ​​​​है कि यह दशक के अंत तक होगा, लेकिन यह उससे भी जल्दी हो सकता है क्योंकि मूलभूत तत्व पहले से ही मौजूद हैं।

आज के इंटरनेट के पीछे का बुनियादी ढांचा भारी मात्रा में लोगों को आभासी वातावरण में इकट्ठा करने की अनुमति देता है, जैसे कि जब 12.3 मिलियन से अधिक खिलाड़ियों ने ट्रैविस स्कॉट की विशेषता वाले Fortnite में VR संगीत कार्यक्रम के लिए ट्यून किया था । यह वर्तमान बुनियादी ढांचा बहुत प्रभावशाली है, फिर भी मेटावर्स उद्योग विशेषज्ञों की कल्पना का समर्थन करने के लिए इसे और विकसित करने की आवश्यकता होगी।

हमारे पास यथार्थवादी आभासी वातावरण और अवतारों को 3D में प्रस्तुत करने के लिए हार्डवेयर भी है। मेटा वर्चुअल रियलिटी हेडसेट्स, ओकुलस के अग्रणी निर्माता का मालिक है। Microsoft 2016 में अपनी पहली रिलीज़ के बाद से अपने HoloLens मिश्रित वास्तविकता स्मार्ट चश्मे के साथ विभिन्न उद्यम उपयोग के मामलों का समर्थन कर रहा है। 

इसके अलावा, Apple के 2022 में अपने AR और VR हेडसेट जारी करने की अफवाह है। HTC, Pico, MagicLeap और अन्य निर्माता तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। विभिन्न हार्डवेयर प्लेटफॉर्म, जबकि कैस्केड टेक्नोलॉजी आर्किटेक्चर बैक-एंड सर्वर इन्फ्रास्ट्रक्चर में विभिन्न कम्प्यूटेशनल लोड को एज डिवाइसेस में स्थानांतरित कर रहे हैं। 

एकता के फ्यूरियसपूरी तरह से इंटरैक्टिव रीयल-टाइम 3D वातावरण स्ट्रीमिंग का एक प्रमुख उदाहरण है जहां वातावरण को रेंडर करने की भारी लिफ्ट को उनके स्वचालित रूप से स्केलिंग GPU सर्वर इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। मेटावर्स एक सर्वव्यापी कंप्यूटिंग अनुभव होगा जहां उपयोगकर्ता कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों जैसे पारंपरिक उपकरणों का लाभ उठा सकते हैं, साथ ही उभरते इमर्सिव एआर और वीआर वियरेबल्स के साथ अनुभव को बढ़ा सकते हैं।

उम्मीद है What is Metaverse और Metaverse क्या है ? से जुड़ा यह पोस्ट आपको बहुत पसंद आया होगा | कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर करें और इस जानकारी को सभी लोगों तक पहुंचाएं | 

Tags

Post a Comment

0 Comments

If you have any doubts regarding my posts then please feel free to message me.

Post a Comment (0)
To Top