Header Ads Widget

Facebook New Name क्या होगा ?

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने हाल ही में घोषणा की है कि वह अपना नाम बदलकर अधिक सुव्यवस्थित और facebook new name बुक करेगी। परिवर्तन अगले कुछ हफ्तों में चरणबद्ध हो जाएगा, सभी उपयोगकर्ताओं को साइट पर अपना नाम बदलकर अपने पूर्ण कानूनी नाम में बदलने के लिए कहा जाएगा। फेसबुक ने कहा है कि facebook new name का यह बदलाव यूजर फीडबैक के जवाब में किया जा रहा है, और इससे साइट पर यूजर्स को एक दूसरे को आसानी से पहचानने में मदद मिलेगी।

ऐसी दुनिया में जहां सोशल मीडिया सर्वोच्च शासन करता है, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि फेसबुक हर किसी के लिए जाने - माने मंच है। 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ, फेसबुक कुछ देशों में संतृप्ति के बिंदु पर पहुंच गया है, और मार्क जुकरबर्ग ने हाल ही में घोषणा की है कि फेसबुक अपना नाम 'अधिक सार्वभौमिक और कम विशिष्ट' 'फेसस्पेस' में बदल देगा। यह लेख उन कारणों पर चर्चा करेगा कि यह परिवर्तन क्यों किया गया था, और सोशल मीडिया के भविष्य के लिए इसका क्या अर्थ है।

फेसबुक, एक सोशल मीडिया वेबसाइट है जो उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल बनाने, फोटो और वीडियो अपलोड करने और दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने की अनुमति देती है। अतीत में, फेसबुक को 2005 में अपने वर्तमान नाम से छोटा करने से पहले फेसबुक, फेसमैश और TheFacebook.com के रूप में जाना जाता था।

facebook new name
facebook-new-name

फेसबुक पहले से आज तक ? 

फेसबुक एक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो अपने सदस्यों को प्रोफाइल बनाने और बनाए रखने, संदेश भेजने और प्राप्त करने और दोस्तों को खोजने और कनेक्ट करने की अनुमति देती है। यह सेवा 2004 में मार्क जुकरबर्ग और उनके सहपाठी एडुआर्डो सेवरिन (जो मूल निवेशक थे) द्वारा शुरू की गई थी। तब से यह अप्रैल 2018 तक 2 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों में से एक बन गई है। वेबसाइट को 2018 में टाइम पत्रिका द्वारा दुनिया की सबसे प्रभावशाली प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में मान्यता दी गई है, और इस रूप में स्थान दिया गया है। फोर्ब्स द्वारा 2015 और 2018 में दुनिया का नौवां सबसे मूल्यवान ब्रांड।

यह भी पढ़ें - Upstox क्या है? Upstox से पैसे कैसे कमाए?

                    Instagram Repost क्या है ? How to Repost on Instagram ?

                    iphone 12 vs iphone 13 कौन सबसे बेहतर ?

नाम बदलने के बाद फेसबुक अपना नाम बदलकर 'Meta' कर लेगा। नाम परिवर्तन, जो अगले कुछ महीनों में होने की उम्मीद है, स्थायी परिवर्तन नहीं होगा बल्कि इसे 'चरणों' की एक श्रृंखला में पेश किया जाएगा। सभी उपयोगकर्ताओं को अपने नाम को अपने पूर्ण कानूनी नाम में बदलने के लिए कहा जाएगा। यह फेसबुक के चार संभावित नामों में से पहला नाम है।

यह कोई संयोग नहीं है कि फेसबुक का सबसे लोकप्रिय फीचर वह फीचर भी है जिसने उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी में डाला। 2004 में अपनी स्थापना के बाद से, फेसबुक एक बढ़ता हुआ सोशल नेटवर्क रहा है जो लोगों को दुनिया भर में अपने साथियों और दोस्तों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है। हाल के वर्षों में, इस सुविधा ने दुनिया भर के लोगों को एक - दूसरे के साथ घनिष्ठता के स्तर पर जुड़ने की अनुमति दी है जो कुछ साल पहले मुश्किल या असंभव होता। फेसबुक की लोकप्रियता कुछ देशों में संतृप्ति के बिंदु तक बढ़ गई है, और मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि फेसबुक अपना नाम 'अधिक सार्वभौमिक और कम विशिष्ट' 'फेसस्पेस' में बदल देगा।

फेसबुक की अब तक की कमाई ?

फेसबुक, सोशल मीडिया वेबसाइट जिसके 2 बिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। चूंकि फेसबुक ने 2012 में इंस्टाग्राम को $ 1 बिलियन में खरीदा था, फेसबुक उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से वृद्धि जारी है। 2017 तक, फेसबुक उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 3.4 बिलियन से अधिक होने का अनुमान है। 500 बिलियन डॉलर से अधिक के बाजार मूल्य के साथ, यह दुनिया की तीसरी सबसे मूल्यवान कंपनी है।

क्या होगा फेसबुक का नया नाम ?

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि फेसबुक का नया नाम 'Meta' रखा जायेगा | मार्क जुकरबर्ग का कहना है कि एक साथ हम सभी लोगों को तकनीक के केंद्र में रख सकते हैं और साथ में हम एक व्यापक रूप से बड़ी निर्माता अर्थव्यवस्था को भी अनलॉक कर सकते हैं | 

उम्मीद है facebook new name से जुड़ा यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा | आपको इस प्रकार की ओर भी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से मिलती रहेगी | उम्मीद है इस पोस्ट को आप सोशल मीडीया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर करेंगे | 

Post a Comment

0 Comments