Header Ads Widget

Cloud Computing क्या है ? इसका उपयोग कैसे करें ?

पिछले आधे दशक में cloud computing ने अपार लोकप्रियता हासिल की है। इसने आईटी, प्रौद्योगिकी और व्यापार जगत में लहरें पैदा की हैं। इसलिए आज हर कोई Cloud Computing के बारे में जानना चाहता है व इससे जुड़ना चाहता है तो आईये जानते हैं कि क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? यह लोकप्रिय क्यों है? हम इस लेख में इन और कई अन्य महत्वपूर्ण सवालों के जवाब देंगे। बने रहिये इस पोस्ट के साथ | 

cloud computing
cloud computing

Cloud Computing क्या है ? 

cloud computing को समझने के लिए, आइए इस सादृश्य पर विचार करें | 

cloud computing बिजली बोर्ड के समान है, जो हमारे घरों में बिजली की आपूर्ति करता है। आपको एक उदाहरण देने के लिए, हम सभी घर में बिजली की खपत करते हैं। हम अपने पंखे, बल्ब, टीवी सेट, वाशिंग मशीन चालू करते हैं और यह सब एक बटन के मात्र क्लिक पर होता है। हम बटन दबाते हैं और बिजली हमारे घरेलू उपकरणों से चलती है। 

हमें इस बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है कि यह बिजली हमारे घरों में कौन सप्लाई करता है।न ही हमें इसकी चिंता करने की जरूरत है कि इसकी आपूर्ति कैसे की जाती है, इसका रखरखाव कैसे किया जाता है। बिजली प्रदाता इन सभी मुद्दों का ध्यान रखता है। हम क्या करते हैं, महीने के अंत में हमें यह कहते हुए एक बिल मिलता है कि ये बिजली की खपत की इकाइयाँ हैं और यह वह राशि है जिसका हमें भुगतान करने की आवश्यकता है।

खैर, क्लाउड कंप्यूटिंग आपके बिजली बोर्ड की तरह है। लेकिन इसके बजाय वे इसी तरह से क्लाउड कंप्यूटिंग या एप्लिकेशन होस्टिंग और कुछ अन्य सेवाएं प्रदान करते हैं। इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, आइए एक किताबी परिभाषा पर एक नज़र डालें,

'क्लाउड कम्प्यूटिंग ऑन-डिमांड सेवाओं जैसे कंप्यूट, स्टोरेज, नेटवर्किंग आदि को सक्षम बनाता है जिसे इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है और उपयोगकर्ता को इन संसाधनों का प्रबंधन करने की आवश्यकता नहीं है'

इसलिए इसे और सरल बनाने के लिए, cloud computing उन सभी चिंताओं को दूर करता है, जिन पर हमने क्लाउड कम्प्यूटिंग के बिट में चर्चा की थी। यह प्रावधान:

  • दुनिया के अधिकांश हिस्सों से पहुँचाया जा सकता है | 
  • इंटरनेट के माध्यम से पहुँचा जा सकता है | 
  • विक्रेता इन सेवाओं के प्रबंधन और निगरानी का ध्यान रखता है | 
  • प्रदान किए गए संसाधन आवश्यकता के आधार पर ऊपर और नीचे बढ़ सकते हैं | 

इसका मतलब यह है कि आप बताई गई सेवाओं को कम या ज्यादा किराए पर ले सकते हैं और जब चाहें उन्हें जारी कर सकते हैं। आपसे केवल उस समयावधि के लिए शुल्क लिया जाएगा जब आपने इन संसाधनों का उपयोग किया था। तत्काल मापनीयता और समर्थन के साथ आप अपनी व्यावसायिक समस्याओं पर कम से कम कॉन्फ़िगरेशन भाग पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

what is cloud computing ?

इंटरनेट के अधिक उपयोग और व्यवसायों के क्लाउड पर जाने के साथ, हम देखते हैं कि व्यवसाय क्लाउड कंप्यूटिंग में भारी निवेश कर रहे हैं और क्लाउड कंप्यूटिंग में जाने के इच्छुक व्यक्तियों के हित में भी वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें - CPA Marketing क्या है ? इससे कमाई कैसे की जा सकती है |
                        Instagram Repost क्या है ? How to Repost on Instagram ?
                        PikaShow App क्या है ? PikaShow Apk डाउनलोड कैसे करें ?

क्लाउड कंप्यूटिंग को समझने के लिए, हमें उस समय में वापस जाना होगा जब क्लाउड कंप्यूटिंग का व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया गया था या अस्तित्व में नहीं था। बहुत पीछे नहीं, अगर हम अब से 15-20 साल पहले जाते हैं, तो हमें पता चलेगा कि एप्लिकेशन होस्टिंग और व्यवसाय बहुत अलग तरीके से चलते हैं। 

आइए हम एप्लिकेशन होस्टिंग के इस उदाहरण पर विचार करें। किसी एप्लिकेशन को होस्ट करने के लिए, हमें एक बुनियादी ढांचा स्थापित करने की आवश्यकता है, जो हम अभी भी करते हैं, लेकिन बहुत अलग तरीके से। वापस तो आपको सर्वरों का ढेर खरीदना था। ये सर्वर आज की तुलना में काफी महंगे थे। इसका मतलब था कि इसमें बहुत सी अग्रिम लागतें शामिल थीं।

नीचे कुछ उदाहरण दिए गए हैं जहां क्लाउड कंप्यूटिंग लागू की जाती है:

  • संचार

क्लाउड आपको ईमेल और कैलेंडर जैसे संचार और सहयोग उपकरण के लिए सरल, वेब-आधारित पहुंच प्रदान करता है। स्काइप जैसे टेक्स्टिंग/मैसेजिंग, वॉयस और वीडियो कॉलिंग ऐप्स भी क्लाउड का उपयोग करते हैं। आपके संदेश और जानकारी आपके डिवाइस के बजाय सेवा प्रदाता के नेटवर्क पर रखे जाते हैं।

  • व्यापार प्रक्रिया

आप क्लाउड सेवा प्रदाता से ग्राहक संबंध प्रबंधन, उद्यम संसाधन योजना और दस्तावेज़ प्रबंधन जैसे व्यावसायिक एप्लिकेशन किराए पर भी ले सकते हैं।

  • फ़ाइल भंडारण

आप फ़ाइल संग्रहण के लिए भी क्लाउड का उपयोग कर सकते हैं। आपकी फ़ाइलें आपके डेस्कटॉप से ​​स्वचालित रूप से क्लाउड के साथ समन्वयित की जा सकती हैं, और आप इन फ़ाइलों को स्मार्टफ़ोन जैसे किसी अन्य डिवाइस से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। क्लाउड सेवा प्रदाता आपके स्टोरेज इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाए रखते हैं और प्रबंधित करते हैं, और आपको केवल आपके द्वारा उपयोग किए गए स्टोरेज के लिए भुगतान करना होगा। 

  • बैकअप और रिकवरी

बैकअप के लिए एक स्टोरेज यूनिट की आवश्यकता होती है, जिसमें डेटा को अनंत स्टोरेज के साथ सुरक्षित किया जाता है। क्लाउड कंप्यूटिंग आपको बैकअप प्रदान करती है, और क्लाउड सेवा प्रदाता आपके डेटा के प्रबंधन की जिम्मेदारी लेते हैं। आप अपने डेटा को जल्दी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आपके संगठन की संपत्तियां ऑन-साइट डेटा केंद्रों के बजाय भौतिक स्थानों के नेटवर्क पर संग्रहीत और स्थित हैं।

  • बिग डेटा एनालिटिक्स

क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करके, आप पैटर्न और अंतर्दृष्टि के लिए अपने संगठन के डेटा का विश्लेषण और संग्रह कर सकते हैं, भविष्यवाणियां कर सकते हैं, पूर्वानुमान में सुधार कर सकते हैं और अन्य व्यावसायिक निर्णय ले सकते हैं। आप इसका उपयोग मार्केटिंग और विज्ञापन अभियानों के लिए भी कर सकते हैं। 

उम्मीद है आप जान गए होंगे कि cloud computing क्या है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है अगर आप cloud computing के बारे में इससे भी ज्यादा जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट सेक्शन में जरूर पूछें | 

Post a Comment

0 Comments